CSC TEC Exam Assessments III & IV

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Identifying Business Opportunities- Assessments-3

Q1. An idea is defined as the content of cognition. एक विचार को अनुभूति की सामग्री के रूप में परिभाषित किया गया है।
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q2. Is every idea a possible opportunity? क्या हर विचार एक संभावित अवसर है?
A. TRUE सही B. FALSE गलत
Q3. How to identify whether an idea is a opportunity or not? कैसे पहचानें कि एक विचार एक अवसर है या नहीं?
A. An idea needs to be valuable एक विचार को मूल्यवान बनाने की आवश्यकता है
B. An idea needs to fulfill the need of a customer. एक विचार को एक ग्राहक की आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता है।

C. Both are correct. दोनों सही हैं।
D. Neither is correct. न ही सही है।
Q4. Why do we need to evaluate an idea? हमें एक विचार का मूल्यांकन करने की आवश्यकता क्यों है? 
A. To know whether customers will buy the end product of an idea. यह जानने के लिए कि ग्राहक किसी विचार के अंतिम उत्पाद को खरीदेंगे या नहीं। B. To know whether the entrepreneur will make profits out of an idea. यह जानने के लिए कि उद्यमी किसी विचार से लाभ कमाएगा या नहीं।
C. To know whether the entrepreneur can make a valuable product out of an idea. यह जानने के लिए कि क्या उद्यमी एक मूल्यवान उत्पाद को एक विचार से बाहर कर सकता है।

D. All of the above. ऊपर के सभी।
Q5. Successful entrepreneurship requires the ability to balance technical knowledge and market knowledge सफल उद्यमिता के लिए तकनीकी ज्ञान और बाजार ज्ञान को संतुलित करने की क्षमता की आवश्यकता होती है
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q6. An electrician observed that grocery stores in his area are running successfully and wanted to open one too. He opened one but was not able to make any profits. Why? एक इलेक्ट्रीशियन ने देखा कि उनके क्षेत्र में किराने की दुकान सफलतापूर्वक चल रही है और एक भी खोलना चाहता है। उसने एक को खोला, लेकिन कोई लाभ नहीं कर पाया। क्यूं कर?
A. The electrician did not have any technical knowledge about how to run a grocery store. किराने की दुकान चलाने के बारे में इलेक्ट्रीशियन को कोई तकनीकी ज्ञान नहीं था।
B. The electrician did not realize that they were already three successful grocery stores in his area and there was no need for another one in his area. इलेक्ट्रीशियन को यह महसूस नहीं हुआ कि वे पहले से ही अपने क्षेत्र में तीन सफल किराने की दुकान हैं और उनके क्षेत्र में दूसरे के लिए कोई जरूरत नहीं थी।
C. Both are correct दोनों सही हैं
D. Neither is correct. नहीं सही है।

Q7. Cash flows simply put is the difference between the cash that flows in and cash that flows out कैश फ्लो केवल उस नकदी के बीच का अंतर है जो प्रवाह में बहती है और नकदी जो बाहर बहती है
A. TRUE सही B. FALSE गलत
Q8. Upfront capital and R& D requirement costs should be high while evaluating whether an idea is an opportunity or not. एक विचार एक अवसर है या नहीं, मूल्यांकन करते समय अपफ्रंट कैपिटल और आरएंडडी भर्ती लागत अधिक होनी चाहिए।
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q9. The market should be large and growing while evaluating whether an idea is an opportunity or not. एक मूल्यांकन एक अवसर है या नहीं, इसका मूल्यांकन करते समय बाजार बड़ा और बढ़ना चाहिए।
A. TRUE सहीB. FALSE गलत
Q10. The venture/ business should be of high strategic value to a potential acquirer. एक संभावित परिचित व्यक्ति को उद्यम / व्यवसाय उच्च रणनीतिक मूल्य का होना चाहिए।
A. TRUE सही
B. FALSE गलत


Understanding Cost Structures- Assessments- 4

Q1. _________ is the monetary value of resources, like material, labour and overheads, used in the making of a product or delivery of a service. _________ संसाधनों का मौद्रिक मूल्य है, जैसे सामग्री, श्रम और ओवरहेड्स, जिसका उपयोग किसी सेवा के उत्पाद या वितरण के लिए किया जाता है।
A. Inputs इनपुट
B. Receivables प्राप्तियों
C. Inventories सूची

D. Cost लागत
Q2. Direct vs indirect costs are based their association with different cost objects. प्रत्यक्ष बनाम अप्रत्यक्ष लागत विभिन्न लागत वस्तुओं के साथ उनके जुड़ाव पर आधारित हैं।
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q3. Costs that do not vary in the short term, regardless of changes in output levels, are called ________ costs. वे लागतें जो उत्पादन के स्तर में बदलाव की परवाह किए बिना, अल्पावधि में भिन्न नहीं होती हैं, उन्हें ________ लागत कहा जाता है।
A. Direct Cost प्रत्यक्ष लागत
B. Indirect Cost अप्रत्यक्ष लागत
C. Fixed Cost निश्चित लागत
D. Expired Cost खर्च की लागत
Q4. Retail companies like Reliance Fresh, D-Mart, Big Bazaar have __________ to a __________ degree of conversion. रिलायंस फ्रेश, डी-मार्ट, बिग बाजार जैसी रिटेल कंपनियों के पास __________ में __________ डिग्री रूपांतरण है।
A. Low to Medium निम्न से मध्यम
B. Medium to High मध्यम से उच्च

C. Low to High नीचे से ऊपर तक D. High to Medium उच्च से मध्यम
Q5. ____________ the key determinants of the cost of goods sold (COGS), which appears on the P&L statement. ______ बेची गई वस्तुओं (COGS) की लागत के प्रमुख निर्धारक हैं, जो P & L कथन पर दिखाई देता है।
A. Indirect Cost अप्रत्यक्ष लागत
B. Fixed Cost निश्चित लागत
C. Expired Cost खर्च की लागत

D. Product Cost सामान का मूल्य
Q6. __________ is the cost of any material directly used in the production of the output. __________ आउटपुट के उत्पादन में सीधे उपयोग की जाने वाली किसी भी सामग्री की लागत है।
A. Expired Cost खर्च की लागत
B. Product Cost सामान का मूल्य
C. Direct Material Cost प्रत्यक्ष सामग्री लागत
D. Unexpired Costs अनपेक्षित लागत
Q7. _________ cost includes salaries, bonuses, insurance, pension benefits, earned leave paid to the individuals involved. _______ लागत में शामिल व्यक्तियों को वेतन, बोनस, बीमा, पेंशन लाभ, अर्जित अवकाश शामिल हैं।
A. Surplus अतिरिक्त
B. Direct Material Cost प्रत्यक्ष सामग्री लागत
C. Direct Labour Cost प्रत्यक्ष श्रम लागत
D. Unexpired Costs अनपेक्षित लागत
Q8. Cost allocation is a method through which a business allocates or distributes an indirect cost across various cost objects.
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q9. Costs that vary with the output levels are called variable costs उत्पादन स्तर के साथ बदलती लागत को परिवर्तनीय लागत कहा जाता है.
A. Product Cost सामान का मूल्य
B. Direct Material Cost प्रत्यक्ष सामग्री लागत
C. Variable Cost परिवर्तनीय लागत
D. Fixed Cost निश्चित लागत
Q10. ________ costs are those that have been completely consumed or the benefits from which have been received by the business. ________ लागत वे हैं जो पूरी तरह से भस्म हो गए हैं या वे लाभ जिनसे व्यवसाय प्राप्त हुआ है।
A. Expired Costs खर्च की लागत
B. Unexpired Costs अनपेक्षित लागत
C. Direct Costs प्रत्यक्ष लागत
D. Indirect Costs अप्रत्यक्ष लागत
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