CSC TEC Exam Assessments IX & X

 csc tec exam live

Marketing Education_Handling Questions & Concerns -Assessments- 9

Q1. A trusted adviser promotes a product aggressively to the customer एक विश्वसनीय सलाहकार ग्राहक को आक्रामक रूप से उत्पाद को बढ़ावा देता है
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q2. How to become a trusted adviser? एक विश्वसनीय सलाहकार कैसे बनें?
A. Understand the concerns of the customer. ग्राहक की चिंताओं को समझें।
B. Peddle/promote the product. पेडल / उत्पाद को बढ़ावा देना।
C. Both are correct. दोनों सही हैं।
D. Neither is correct. नहीं सही है।
Q3. Service promise is the assurance given to the customer about in time delivery of assured ________ and __________ of product. सेवा का वादा ग्राहक को उत्पाद के सुनिश्चित ________ और __________ के समय पर वितरण के बारे में दिया गया आश्वासन है।
A. Integrity and Certainty अखंडता और निश्चितता 
B. Sincerity and Specialty ईमानदारी और विशेषता
C. Quantity and Quality मात्रा और गुणवत्ता
D. Variety and Guaranty विविधता और गारंटी
Q4. Delivering what customer wants is one of the constituents of a service promise. एक ग्राहक सेवा के वादे में से एक है जो ग्राहक चाहता है वितरित करना।
A. TRUE सही 
B. FALSE गलत
Q5. Why should we identify customer needs? हमें ग्राहकों की जरूरतों की पहचान क्यों करनी चाहिए?
A. The motive driving the customer to purchase an item is the need for it. किसी वस्तु को खरीदने के लिए ग्राहक को प्रेरित करना उसकी जरूरत है।
B. Ensures customer satisfaction and loyalty, ग्राहकों की संतुष्टि और वफादारी सुनिश्चित करता है.
C. Both are correct. दोनों सही हैं।
D. Neither is correct. न ही सही है।
Q6. The innovation of products based on customer needs is of value for the business. ग्राहकों की जरूरतों के आधार पर उत्पादों का नवाचार व्यवसाय के लिए मूल्य का है।
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q7. Active Listening is one of the client reactions to a typical sales pitch. सक्रिय श्रवण एक विशिष्ट बिक्री पिच के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रियाओं में से एक है।
A. TRUE सही 
B. FALSE गलत
Q8. Select the correct structures of a good sales pitch? एक अच्छी बिक्री पिच की सही संरचनाओं का चयन करें?
A. Hook and Objective. हुक और उद्देश्य।
B. Rook and Objective. “रूक और उद्देश्य।
C. Rook and Subjective. रूक और विषय।
D. Nook and Subjective. नुक्कड़ और विषय।
Q9. Hearing is the same as listening. सुनना सुनने जैसा ही है।
A. TRUE सही 
B. FALSE गलत
Q10. Listening for enjoyment is called as __________________ आनंद के लिए सुनने को ______ कहा जाता है
A. Appreciative Listening प्रशंसात्मक श्रवण 
B. Articulative Listening कलात्मक सुनकर
C. Inspirational Listening प्रेरणादायक सुनकर
D. Empathetic Listening अनुभवजन्य श्रवण


Marketing Education Value / Assessments- 10

 

Q1. Why is a customer purchasing from a particular store? ग्राहक किसी विशेष स्टोर से खरीदारी क्यों कर रहा है?
A. Because the customer values the AC you provide inside the shop. क्योंकि ग्राहक आपके द्वारा दुकान के अंदर उपलब्ध कराए गए एसी को महत्व देता है।
B. Because the customer values the product or service the shop provides. क्योंकि ग्राहक उस उत्पाद या सेवा को महत्व देता है जो दुकान प्रदान करती है।
C. Because the customer values the friendship with the shop’s owner. क्योंकि ग्राहक दुकान के मालिक के साथ दोस्ती को महत्व देता है।
D. All of the above. ऊपर के सभी।
Q2. Value is what the shop/store provides to the customer. ( like services of a shop or features of a product) मूल्य वह है जो ग्राहक को दुकान / दुकान प्रदान करता है। (किसी दुकान या उत्पाद की सुविधाओं की तरह)
 
A. TRUE सही
B. FALSE गलत
Q3. Select the correct statement. सही कथन का चयन करें।
A. Value is customer defined. मान ग्राहक परिभाषित है।
B. Value is consultant defined. मूल्य सलाहकार परिभाषित है।
C. Value is salesman defined. मूल्य सेल्समैन परिभाषित है।
D. Value is businessman defined. मूल्य व्यवसायी परिभाषित है।
Q4. Select the correct statement. सही कथन का चयन करें।
A. Value depends on the features or services provided by the store. मूल्य स्टोर द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं या सेवाओं पर निर्भर करता है।
B. Value depends on the features or services sold by the salesman. मूल्य विक्रेता द्वारा बेची गई सुविधाओं या सेवाओं पर निर्भर करता है।
C. Value depends on the features or services discounted by the store’s owner. मूल्य स्टोर के स्वामी द्वारा छूट दी गई सुविधाओं या सेवाओं पर निर्भर करता है।

D. Value depends on the features or services consumed by the customer. मूल्य ग्राहक द्वारा उपभोग की जाने वाली सुविधाओं या सेवाओं पर निर्भर करता है
Q5. Where does the value reside? मान कहाँ रहता है?
A. In the salesman’s mind. सेल्समैन के दिमाग में 
B. At the POC of the store. स्टोर के POC पर।
C. In the customer’s mind. ग्राहक के मन में
D. In the store’s owner mind. दुकान के मालिक के दिमाग में
Q6. Value can be defined in terms of __________ perspective as well as based on __________. मान को __________ के परिप्रेक्ष्य के साथ-साथ __________ के परिप्रेक्ष्य में परिभाषित किया जा सकता है।
A. Customer, cost ग्राहक, लागत 
B. Newcomer, price नवागंतुक, कीमत
C. Customer, price ग्राहक, कीमत
D. Newcomer, cost नवागंतुक, लागत
Q7. ____________ – everyone competes on price as no one is exploring how they are able to differently adding value to customer. ____________ – हर कोई कीमत पर प्रतिस्पर्धा करता है क्योंकि कोई भी यह नहीं खोज रहा है कि वे ग्राहक को अलग-अलग मूल्य जोड़ने में कैसे सक्षम हैं।
 
A. Digitization डिजिटाइजेशन
B. Commoditization कमोदिटाइजेशन
C. Privatization निजीकरण
D. Capitalization पूंजीकरण
Q8. What is the advantage of adopting a value perspective? मान परिप्रेक्ष्य को अपनाने से क्या लाभ है?
A. Clear differentiation. स्पष्ट भेदभाव।
B. Helping the customer understand how and how much they benefit. Then asking for a share of that benefit. ग्राहक को यह समझने में मदद करना कि उन्हें कैसे और कितना फायदा होता है। फिर उस लाभ का एक हिस्सा मांग रहा है।
C. Ability to justify pricing or even price at a premium. मूल्य निर्धारण या प्रीमियम पर भी कीमत को सही ठहराने की क्षमता।

D. All of the above. ऊपर के सभी।
Q9. According to the Value Framework for Entrepreneurs, select the best statement below. उद्यमियों के लिए मूल्य फ्रेमवर्क के अनुसार, नीचे दिए गए सबसे अच्छे कथन का चयन करें।
A. Value Creation → Value Delivery → Value Capture. मूल्य निर्माण → मूल्य वितरण → मूल्य पर कब्जा।
B. Value Capture → Value Creation → Value Delivery मूल्य पर कब्जा → मूल्य निर्माण → मूल्य वितरण 
C. Value Creation → Value Capture → Value Delivery. मूल्य निर्माण → मूल्य पर कब्जा → मूल्य वितरण।
D. Value Delivery → Value Creation → Value Capture. मूल्य वितरण → मूल्य निर्माण → मूल्य पर कब्जा।
Q10. Why is a customer purchasing from a particular store? ग्राहक किसी विशेष स्टोर से खरीदारी क्यों कर रहा है?
A. Because the customer values the AC you provide inside the shop. क्योंकि ग्राहक आपके द्वारा दुकान के अंदर उपलब्ध कराए गए एसी को महत्व देता है।
B. Because the customer values the product or service the shop provides. क्योंकि ग्राहक उस उत्पाद या सेवा को महत्व देता है जो दुकान प्रदान करती है।
C. Because the customer values the friendship with the shop’s owner. क्योंकि ग्राहक दुकान के मालिक के साथ दोस्ती को महत्व देता है।
D. All of the above. ऊपर के सभी।
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